माता-पिता की सहायता पर निबंध / Mata Pita Ki Sahayta Essay in Hindi

माता-पिता की सहायता पर निबंध / Mata Pita Ki Sahayta Essay in Hindi

माता-पिता की सहायता पर निबंध / Mata Pita Ki Sahayta Essay in Hindi

माता-पिता की सहायता पर निबंध

Mata Pita Ki Sahayta Essay in Hindiमाता पिता भगवान की दिए हुए सबसे अनमोल उपहार है। वह इंसान बड़ा ही भाग्यशाली होता है जिसे अपने माता-पिता की सेवा का अवसर मिलता है। हमारे माता-पिता दिन-रात कठिन परिश्रम करते हैं ताकि हमारा भविष्य उज्जवल हो सके। अतः हमें भी हमारे माता पिता को उनके कार्यों में सहायता करनी चाहिए। 

प्रायः देखा जाता है कि बच्चे अपने कार्यों के प्रति लापरवाह होते हैं। बच्चों को समझना चाहिए कि पिता जी मेहनत से रोजी-रोटी कमाकर परिवार का पालन पोषण करते हैं। माँ घर के कार्यों जैसे-साफ-सफाई, खाना बनाना, बर्तन-कपड़े धोना आदि सभी काम करती हैं। इसलिए हमें भी घर के अन्य छोटे-मोटे कार्यों में माता-पिता का हाथ बंटाना चाहिए। 

मानव जीवन में सहयोग का बहुत महत्त्वपूर्ण स्थान है। इसलिए हमें भी अपने माता-पिता की सहायता करनी चाहिए। इसका प्रारम्भ घर से करना चाहिए। हमें घरेलू कार्यों में अपने माता-पिता की सहायता करनी चाहिए। हम बाज़ार से दूध, फल, सब्जियाँ आदि लाकर घर में सहयोग दे सकते है। बिजली, पानी और टेलीफ़ोन का बिल समय पर जमा करवा सकते हैं। घर में उचित जगह पर चीज़ों को रखकर, खाना परोसकर, खाने के बाद खाने के टेबल से बर्तन उठाकर रसोईघर में रखकर, छोटे भाई-बहनों को पढ़ाकर हम घर में एक दूसरे की मदद कर सकते हैं। 

घर के छोटे सदस्य बगीचे में लगे पौधों को पानी देकर, इधर-उधर कागज़ न फेंककर तथा खिलौने आदि से खेलने के बाद उन्हें समेटकर सहयोग दे सकते हैं। घर में किसी के बीमार पड़ने पर उसकी दवाई का प्रबन्ध करके तथा उसकी सेवा करके भी हम सहयोग कर सकते हैं। हर एक संतान का यह कर्तव्य है कि वह अपने माता पिता की सहायता करें। माता-पिता की सेवा और देखभाल करने वाला व्यक्ति हमेशा जीवन में सफल होता है। 


SHARE THIS

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.

0 Comments: